शिक्षा

शिक्षा एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक समाज अपने संचित ज्ञान कौशल और मूल्यों को एक पीढ़ी से दूसरे तक पहुंचाता है। शिक्षा को बाल रचनात्मक अभिव्यक्ति बढ़ाने और सौंदर्य प्रशंसा की क्षमता बढ़ाने के लिए साधन और अवसर प्रदान करना चाहिए। शिक्षा हमारे आसपास की दुनिया के बारे में ज्ञान देती है। यह बच्चों को सही परिप्रेक्ष्य में चीजों की व्याख्या करने में सक्षम बनाता है।

सर्व शिक्षा अभियान

सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) भारत सरकार के प्रारंभिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण (समय-समय पर) की उपलब्धि के लिए प्रमुख कार्यक्रम है, जैसा कि भारत के संविधान में 86 वें संशोधन द्वारा अनिवार्य है, जो कि 6-14 वर्ष के बच्चों को नि: शुल्क और अनिवार्य शिक्षा देता है। साल की आयु समूह, मौलिक अधिकार

सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए) पूरे राज्य को कवर करने के लिए राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में कार्यान्वित किया जा रहा है और 1.1 मिलियन बस्तियों में 1.12 करोड़ बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है।

यह कार्यक्रम उन बस्तियों में नए स्कूलों को खोलने का प्रयास करता है, जिनमें स्कूली शिक्षा की सुविधा नहीं है और अतिरिक्त कक्षा के कमरे, शौचालयों, पेयजल, रखरखाव अनुदान और विद्यालय में सुधार अनुदान के जरिए विद्यमान विद्यालय के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है।

अध्यापक शिक्षकों की ताकत वाले मौजूदा स्कूल अतिरिक्त शिक्षकों के साथ उपलब्ध कराए जाते हैं, जबकि विद्यमान शिक्षकों की क्षमता को व्यापक प्रशिक्षण से मजबूत किया जा रहा है, शिक्षण-शिक्षण सामग्री विकसित करने और क्लस्टर, ब्लॉक और जिला स्तर पर शैक्षणिक सहायता संरचना को मजबूत करने के लिए अनुदान।

सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए) जीवन कौशल सहित गुणवत्ता प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना चाहता है। सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए) में विशेष रूप से लड़की की शिक्षा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया गया है। सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए) डिजिटल डिवाइड को पुल करने के लिए कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करना चाहता है।

पदाधिकारी का नाम
कार्यालय का नाम मोबाइल नंबर
जिला शिक्षा पदाधिकारी 9955937199
जिला शिक्षा अधीक्षक 9955937199