बंद करे

सांसद आदर्श ग्राम योजना 

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संसद आदर्श ग्राम योजना (संजी) शुरू करने की प्रतिबद्धता की। प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए, वह 11 अक्टूबर, 2014 को लोक नायक जय प्रकाश नारायण जी की जयंती – योजना भवन, नई दिल्ली में इस योजना को लॉन्च कर रहा है।

लक्ष्य मार्च 201 9 तक तीन आदर्श ग्राम विकसित करना है, जिसमें से 2016 तक हासिल किया जाएगा। इसके बाद, 2024 तक पांच ऐसे आदर्श ग्राम (प्रति वर्ष) का चयन और विकास किया जाएगा।

महात्मा गांधी के सिद्धांतों और मूल्यों से प्रेरित, यह योजना राष्ट्रीय गौरव, देशभक्ति, सामुदायिक भावना, आत्मविश्वास और विकासशील बुनियादी ढांचे के मूल्यों को पोषित करने पर समान तनाव रखती है। संजय ग्रामीण भारत की आत्मा को जीवित रखेगी जबकि अपने लोगों को बुनियादी सुविधाओं और मौकों तक पहुंच प्रदान करने के अवसर प्रदान करेगा ताकि वे अपनी नियति को आकार दे सकें।

यह योजना अद्वितीय और परिवर्तनीय है क्योंकि इसमें विकास की दिशा में समग्र दृष्टिकोण है। इसमें कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण, आजीविका इत्यादि जैसे कई क्षेत्रों में चयनित गांव के एकीकृत विकास की परिकल्पना की गई है। केवल बुनियादी ढांचे के विकास से परे, संजी का उद्देश्य कुछ मूल्यों को बढ़ावा देना है, जैसे लोगों की भागीदारी, अंत्योदय, लिंग समानता, गांवों में महिलाओं की गरिमा, सामाजिक न्याय, सामुदायिक सेवा की भावना, स्वच्छता, पारिस्थितिक मित्रता, पारिस्थितिकीय संतुलन, शांति और सद्भाव, पारस्परिक सहयोग, आत्मनिर्भरता, स्थानीय स्व-सरकार, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व आदि को बनाए रखना। और उनके लोग ताकि वे दूसरों के लिए मॉडल में परिवर्तित हो जाएं।

संसद के सदस्य (सांसद) इस योजना को चलाने वाले पिवोट हैं। विकास के लिए ग्राम पंचायत मूल इकाई होगी। इसकी सादा क्षेत्रों में 3000-5000 और पहाड़ी, आदिवासी और कठिन क्षेत्रों में 1000-3000 आबादी होगी। जिलों में जहां यह इकाई आकार उपलब्ध नहीं है, वांछनीय आबादी के आकार का अनुमान लगाते हुए ग्राम पंचायत का चयन किया जा सकता है। सांसद एक ग्राम पंचायत को तत्काल उठाएगा, और दो अन्य लोगों को थोड़ी देर बाद ले जाया जाएगा। लोकसभा सांसद को अपने निर्वाचन क्षेत्र और राज्यसभा सांसद के ग्राम पंचायत को राज्य में अपनी पसंद के जिले के ग्रामीण इलाके से ग्राम पंचायत चुनना है, जहां से वह चुने गए हैं। मनोनीत सांसद देश के किसी भी जिले के ग्रामीण इलाके से ग्राम पंचायत चुन सकते हैं। शहरी निर्वाचन क्षेत्रों (जहां ग्राम पंचायत नहीं हैं) के मामले में, सांसद पास के ग्रामीण संविधान से ग्राम पंचायत की पहचान करेगा। मुख्य रूप से, लक्ष्य मार्च 201 9 तक तीन आदर्श ग्राम विकसित करना है, जिसमें से 2016 तक हासिल किया जाएगा। उसके बाद, इस तरह के पांच ऐसे आदर्श ग्राम (प्रति वर्ष) का चयन 2024 तक किया जाएगा।

सांसद आदर्श ग्राम योजना का अधिकारिक वेबसाइट – http://saanjhi.gov.in/